इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल,आसानी से साफ हो जाएगा कान का मैल और कान के अंदर जमी गंदगी।

Home Remedies For Ear Wax:कान को साफ रखना बहुत ही जरूरी होता है क्यो की अगर आप को बिल्कुल हल्की सी भी आवाज आसानी से सुनना है तो कान के अंदर के गन्दगी को साफ करना बहुत जरूरी है। डेड स्किन सेल्स, पसीने और स्किन ऑयल या सीबम में मौजूद केराटिन कॉम्बिनेशन कान का मैल बनाते हैं। अगर आप नेचुरल तरीके से कान की गंदगी हटाना चाहते हैं तो यहां कुछ घरेलू तरीके हैं जिनकी आप हेल्प ले सकते हैं।

Home Remedies For Ear Wax:एक संधारण और काम खर्चे मे घरेलू उपचार की मदद से भी कान की गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है। चित्र:By Lybrate

How To Get Rid of Ear Wax:कान के अन्दर गन्दगी होना आम बात है क्यो की आजकल हमारे आसपास उड़ती धूल मिट्टी की वजह से न सिर्फ चेहरे और बालों पर गंदगी जमा हो जाती है बल्कि हमारे कान में भी धीरे-धीरे ये जमाव बढ़ता जाता है और इसके वजह से हमे धीमा सुनाई देने लगता है। क्या आपको भी अपने कानों में मोम जैसा चिपचिपा कुछ महसूस होता है जो आपको परेशान कर रहा है? यदि हां तो कान में ये गंदगी जमना एक नेचुरल प्रोसेस भी हैं जो की हर इंसान मे आप को देखने के लिये मिलेगा। कानों में ईयर वैक्स तब भी हो सकता है जब ये कान के बाहरी क्षेत्रों में मौजूद सेरुमेन ग्रंथियों से स्रावित होता है। डेड स्किन सेल्स, पसीने और स्किन ऑयल या सीबम में मौजूद केराटिन कॉम्बिनेशन के साथ सेरुमेन को कान का मैल बनाने के लिए जाना जाता है। हालांकि कुछ घरेलू उपचार भी कान के मैल को हटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन घर पर की जाने वाली तकनीक जैसे रुई के फाहे या कान में मोमबत्ती लगाना अच्छी तकनीक नहीं है ,कान के मैल को हटाने के लिए किए जाने वाले घरेलू उपचार कभी-कभी सेरुमेन को कान के अंदर और भी ज्यादा धकेल सकते हैं जिससे रुकावट हो सकती है और आप की तकलीफ बढ़ भी सकती है। ऐसे मे अगर आप भी सोच रहे हैं कि कान के मैल या गंदगी को कैसे साफ करें तो यहां कुछ निम्नवत नुस्खे बताये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से कान के अन्दर जमे गन्दगी को साफ कर सकते हैं।

कान के मैल को साफ करने के घरेलू उपाय | Home remedies to clean earwax

1- गर्म पानी

आप हल्का गुन गुना पानी जो की कान के अंदर बर्दास्त किया जा सके ऐसे गुन गुने पानी को कान में कुछ मिलीलीटर गर्म पानी डालें और पानी को एक तौलिये या बेसिन पर बहने दें, ताकि आपके तौलिये पर कान का मैल दिखाई दे सके।

2- नारियल का तेल

मीडियम रेंज फैटी एसिड बनाने वाला नारियल तेल सीबम के समान होता है, जो नारियल तेल को एब्जॉर्ब करके बहुत ज्यादा ईयरवैक्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

3- तेल

तेल आपके कान के मैल को नरम कर सकता है। एक आईड्रॉपर का उपयोग करें और अपने कान में बेबी ऑयल, नारियल तेल, मिनरल ऑयल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ बूंदें डालें। 1- 2 घंटे तक इंतजार करें और फिर इसे गर्म पानी से धो लें। तेल कान के मोम को नरम बनाकर उसे छोटी कंसन्ट्रेशन में कान से बाहर निकलने में मदद करता है।

4- ग्लिसरीन

ग्लिसरीन कान के मैल को चिकना करने और उसे मुलायम बनाने में मदद करता है,आप इसका उपयोग कानों को कोई नुकसान पहुंचाए बिना कान के मैल को घोलने के लिए कर सकते हैं और आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

5 – बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को पानी की कुछ बूंदों में घोलकर ड्रॉपर की मदद से कान में डालने से आपके कानों से बहुत ज्यादा कान का मैल बाहर निकलने में मदद मिल सकती है।

6- बादाम तेल

बादाम का तेल एक ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करता है जो मोम को नरम करने में मदद करता है और कान के मैल को आसानी से हटाने में सहायता करता है।

7- शराब

कान में डाला गया अल्कोहल और सिरके का मिश्रण आपके कानों से ईयरवैक्स को आसानी से हटा सकता है।

नोट:

इनसभी घरेलू उपायों मे कान मे तेल डालना सब से सुरक्षित माना गया है क्यो कि ये उपाय हमारे पूर्वजों के जमाने से चला आ रहा है जो की काफी असरदार और सुरक्षित है।

बिशेष नोट

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। Truelifedigi इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है। आप का अपना निर्णय आप के ख़ुद के जोखिम पर आधारित होगा।

Leave a Comment