डायरिया में इन 8 तरीकों से पाएं तुरंत राहत , ये घरेलू उपचार दवा से भी बेहतर हैं ।

यदि आपको दिन में तीन या अधिक बार ढीला, पानी जैसा मल त्याग हो रहा है, तो यह दस्त या डायरिया हैं। इस स्थिति में आपको तेजी से डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए घरेलू उपायों को इग्नोर न करें, क्यों की ये घरेलू उपचार बहुत ही असरदार है और आप के शरीर में होने वाले पानी की कमी को भी पूरा करता रहेगा जिस से आप डिहाइड्रेशन के शिकार से बचे रहेंगे।

डायरिया में इन 8 तरीकों से पाएं तुरंत राहत , ये घरेलू उपचार दवा से भी बेहतर हैं ।चित्र- अडोबी स्टॉक

ख़ास कर गंदी और जर्म्स वाले जगह पे रहने,गंदे और ज्यादा बदबूदार जर्म्स युक्त कपड़े पहनने,बासी खाना खाने (Stale food), लू (Heat wave), तेज गर्मी (High temperature), गंदा पानी पीने (Dirty water) या असंतुलित शारीरिक गतिविधि का होना (Over exercise), इन कई कारणों से आप गर्मियों के मौसम में डायरिया (diarrhea) के शिकार हो सकते हैं। केवल गर्मी के मौसम ही भी बल्कि आप ठंड के मौसम में भी डायरिया के शिकार हो सकते हैं। यह समस्या छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक को प्रभावित कर सकती है। इसमें मल त्याग बहुत पतला होता है, जिससे आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है। पानी निकलने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इसका बिना देर किए तुरंत उपचार किया जाना जरूरी है। यहां हम उन 5 घरेलू उपायों (how to stop diarrhea naturally) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बिना समय गवाए शुरू कर देना चाहिए, नहीं तो ये छोटी सी बीमारी जानलेवा भी हो सकती है।वैसे हमे किसी भी बीमारी को छोटा नही समझना चाहिए क्यों की समय के साथ – साथ छोटी बीमारी भी नासूर बन जाती है और इसका परिणाम बुरा होता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन ने डायरिया के कुछ लक्षण बताएं हैं, आइए विस्तार से जानते हैं –

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन ने डायरिया के कुछ लक्षण बताएं हैं, आइए विस्तार से जानते हैं –

•102 डिग्री या उससे अधिक का बुखार रहना
•आपके पेट या मलाशय में गंभीर दर्द हो सकता है
•पेट में ऐंठन के साथ दर्द
•मल में रक्त या मवाद हो सकता है
•आपको डिहाइड्रेशन जैसा महसूस हो सकता है
•अगर आप व्यस्क है और 2 दिन से ज्यादा आपको दस्त है तो आप डॉक्टर से मिलें
•कई बार मल काला और टार जैसा हो सकता है

नोट कीजिए डायरिया से निपटने के 8 घरेलू और असरदार उपाय (how to stop diarrhea naturally)

डायरिया से पीड़ित वयस्कों को पानी, फलों के रस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कैफीन रहित सोडा आदि पीने की सलाह दी जाती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

1- केला खाने से मिल सकती है बहुत राहत

डायरिया होने पर आम तौर पर हमारे पेट में खाना हज़म ही नहीं होता है और पेट में ऐंठन के साथ दर्द भी रहता है, तो ऐसी स्थिति में हमे कुछ भी खाने – पीने का मन नहीं करता है ।इस तरह हम फलों में केले का सेवन कर सकते हैं ये आप को काफी राहत दे सकता है क्योंकि केला पोटेशियम से भरपूर होता हैं, जो दस्त को कम कर सकता हैं। केला लंबे समय तक पेट में रह सकता है। डायरिया में आपके डेयरी के उत्पादों से बचना चाहिए क्योंकि ये आपके दस्ते को और ज्यादा खराब कर सकते है या गैस और सूजन के लिए कारण भी बन सकते हैं।

वैसे डेयरी उत्पादों में जैसे की केवल दही ही है जिसका आप सेवन कर सकते हैं, चुकी ये प्रोबायोटिक होता है जो डासरिया के संक्रमण वाले बैक्टिरिया और उनसे उत्पन गंभीरता को खत्म कर सकता है।

2- अदरक का इस्तेमाल करें

पिछले कई वर्षो से अदरक का इस्तेमाल पारंपरिक उपचारों के लिए किया जा रहा है। डायरिया में भी अदरक के इस्तेमाल से इसके कुछ लक्षणों को कम किया जा सकता है। कई समय से मोशन सिकनेस, गर्भावस्था से संबंधित बेचैनी, और सर्जरी या कीमोथेरेपी के बाद नौजिया को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है।

3-पानी का अधिक सेवन करें

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन के अनुसार अगर आपको दस्त हुए है तो आपको बहुत अधिक तरल पदार्थ लेने की जरूरत होती है। डायरिया से पीड़ित वयस्कों को पानी, फलों के रस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कैफीन रहित सोडा आदि पीने की सलाह दी जाती है।

यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन के अनुसार, पुरुषों के लिए एक दिन में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) और महिलाओं के लिए लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) होता है।

4-खुद को आराम दें

अगर आप डायरिया में बहुत ज्यादा हैवी वर्कआउट करते है तो यह आपको और अधिक डिहाइड्रेट कर सकता है। डायरिया में आपके शरीर को आराम की जरूरत होती है , इसी लिए हैवी वर्कआउट न करें। अपने दैनिक जीवन का काम करें और ज्यादा कैलोरी को बर्न करने से बचें। दस्त में आप हल्का व्यायाम करें लेकिन बहुत अधिक पेट पर जोर लगने वाला व्यायाम न करें।

डायरिया में भी अदरक के इस्तेमाल से इसके कुछ लक्षणों को कम किया जा सकता है।

5-कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करें

डायरिया में कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको बचना चाहिए क्योकि ये आपके दस्त को और ज्यादा खराब कर सकती है। ज्यादा वसा वाले खाद्य पदार्थ, चिकने, चटपटे खाद्य पदार्थ, आर्टिफिशियल मिठास वाले खाद्य पदार्थ या फिर फ्रुक्टोज के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ का सेवन आपको नही करना चाहिए। नहीं तो ये आप को और भी बीमार बना सकता है और आप के दस्त को और भी खराब कर सकता है,जो की ज्यादा समय तक ऐसे ही बार बार दस्त आने से ये डायरिया आप के लिए जानलेवा भी हो सकता है।

6- नींबू, चीनी और नमक

डायरिया होने पर आपके शरीर से बहुत ज्यादा मात्रा में पानी निकल जाता है। ऐसे में आपको ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। बाहरी ग्लूकोज पाउडर पर भरोसा करने से बेहतर है कि आप उबाल कर ठंडा किए गए पानी में चीनी, नमक और नींबू मिलाकर पिएं। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी।

वैसे नींबू पाचन क्षमता को बढ़ाता है और इसमें एंटी बैक्टिरियल और एंटी वायरल गुण भी होते है। यह आपके पेट को शांत करने में मदद करता है , जिससे आप को जल्द ही दस्त में राहत मिलेगी।

7-शहद का प्रयोग करें

डायरिया में आप एक गिलास गन – गुने पानी में एक चमच शहद डाल कर उसे अच्छे में मिला लें और इसे पी लीजिए,ये घरेलू नुखसा भी आप को बहुत राहत पहुचायेगा।

8-फाइबर युक्त खाने का सेवन

आप आत्याधिक मात्रा में फाइबर युक्त खाने का सेवन कीजिए ,आप को बहुत जल्द ही डायरिया से छुटकारा मिलेगा।वैसे आप फलों में जैसे की – सेव का भी सेवन कर सकते है ये आप के दस्त की सुधार में अत्यधिक लाभकारी होगा।

डायरिया में क्या नहीं खाना चाहिए ?

डायरिया में डेयरी प्रोडक्ट तो बिलकुल ही नहीं लेनी चाहिए केवल दही को छोड़ कर और ना ही खटे फल , कच्ची सब्जियां,सलाद , मीठा खाद्य पदार्थ, नानवेज ,स्पाइसी / मसालेदार और चटपटी खाद्य पदार्थ और तली हुई चीजें बिलकुल ही नहीं लेनी चाहिए

विशेष नोट- बीमारी की गंभीरता को देखते हुए, आप केवल घरेलू नुखसे के सहारे ना बैठे , चिकित्सक का सलाह जरूर लें और इसका अच्छे से उपचार कराए।

Leave a Comment