पेट दर्द का आसान सा ईलाज

पेट दर्द का आसान सा ईलाज

समान्यतः हमारे पेट में अचानक से दर्द का एहसास होने लगता है या हम यूं कह लें, दर्द होने लगता है तो ऐसे में ये दर्द पेट में बने गैस का होता है- जो की ज्यादा ऑयल वाली या मसाले दर या यूं कह लें कुछ चटपटा खाने से हो जाता है।कभी – कबार हमारे पेट में बदहजमी के कारण भी ऐसे दर्द का होना लाज़मी है। जो हर किसी को होता है और मेरा ये अनुमान है, अभी तक सभी को हुवा भी होगा।

ऐसे में अधिकतर लोग इस स्थिति में डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं तो कुछ खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं और मेडिकल स्टोर्स से कुछ दवाएं ले आते हैं। काफ़ी मसकत और बेवजह पैसे खर्च करने के बाद ये पेट का दर्द ठीक भी हो जाता है और साथ में हमारे फिजूल के पैसे भी गवा देता है।तो आप कहेंगे अभी इस में क्या ही किया जा सकता है,पेट में गैस बना था , बदहजमी हुई थी तो इस पीढ़ा से निजात पाने के लिए या तो डॉक्टर को पैसे दे या खुद मेडिकल स्टोर्स से दवा ला कर खाना ही पड़ेगा और होना भी ये ही चाहिए क्यों की पेट का दर्द बहुत ही दर्दनाक होता है जिसके होने से आप की टेंशन का बढ़ना स्वाभाविक है और आप के प्रियजनों के लिए लाज़मी भी है।

खैर सभी चीजें अपनी – अपनी जगह पर सही है लेकिन मैं आप को एक आसान सा नुक्सा बताने जा रहा हूं जिसको करते ही अगले 10 मिनट में आप का पेट दर्द यूं ही चुटकी में गायब हो जायेगा और ये नुक्सा बहुत ही आसान भी है, तो चलिए बिना देर किए इसे पॉइंट्स के माध्यम से समझते हैं-

जब आप के पेट में गैस बन जाए या बदहजमी की वजह से पेट में दर्द होने लगे तो –

1 – आप को लेने है 10 से 15 बदाम या अगर आप के पास 15 से 20 बदाम का इंतेजाम हो जाएं तो और भी बेहतर होगा।

2- इनको पानी से धुल कर साफ करना है यानी बदाम लिया और पानी से धो लिया।

3-अब इस धुले बदाम को चबा – चबा कर खाना है ।

4- इनको अच्छे से दांतो से चबा – चबा कर खाने के बाद 1 गिलास सादा पानी पी लेना है,पानी ना ही गरम हो और ना ही ज्यादा ढंडा,बस यूं कह लें नार्मल पानी होना चाहिए।साधारण भाषा में नार्मल पानी मन भर पिए जितने की आप को प्यास हो लेकिन 1 गिलास यानी 250 ml से कम पानी नहीं पीना है ।यानी बदाम को खाने के बाद सादा पानी 250 ml ज़रूर ही पीना है।

आप देखेंगे की थोड़े देर में ही आप के पेट का दर्द 10 मिनट के अंदर ही ठीक हो जायेगा।

यूं तो बदाम खाने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन बदाम खाने का एक ये भी फ़ायदा है जो अचानक पेट के दर्द या बदहजमी को भी ठीक कर सकता है।तो आप इसको याद कर ले और आप के किसी भी प्रियजन को या जानने वाले को ऐसा दर्द होता हो तो उसे बदाम ज़रूर खिलाएं और ऐसे अनचाहे दर्द से बचे।

विशेष – बदाम का सेवन ख़ास कर जिनको भी गैस की समस्या हो उनको करनी चाहिए।

गैस के रोगियों के लिए बदाम खाना राम बाड़ के समान है यानि जिनको भी गैस की समस्या हो उनको रोज़ बदाम खाना चाहिए।

आइए समझते है प्वाइंट के रूप में –

1-10 से 15 बदाम ले।

2-इनको अच्छे से पानी से साफ तरीके से धुल लें।

3-इन धुले हुए बदाम को रात भर के लिए एक कप पानी में भीगों के रख दे।

4 -सुबह उठने के बाद उनको पानी से निकले और उनके ऊपर का छिलका निकाल कर अलग कर दे।

5 – फिर बिना छिलके वाले बदाम को रोज खाली पेट यानी सुबह – सुबह नित्य क्रिया कर्म करके ,फ्रेश होने के बाद खाएं।

6 – हो सके तो नार्मल पानी पिए या रात भर का तांबे के बर्तन में रखे पानी का भी सेवन करना उत्तम होगा ,लेकिन आप को एक सावधानी बरतनी होगी वह यह की आप को कुछ दिन तांबे के बर्तन का रखा पानी, पीना होगा फिर कुछ दिनों के लिए छोड़ना होगा ,क्यों की लगातार रात भर तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से भी हमारे शरीर में तांबे की मात्रा बढ़ जाती है और हमे फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है।

संवैधानिक चेतावनी -गम्भीर परिस्थिति होने पे चिकित्सक का सलाह ज़रूर ले , घरेलू उपचार से बिमारी ठीक ना होने पर भी केवल घरेलू उपचार के भरोसे ही मत बैठे रहें । Truelifedigi.com किसी तरह की समस्या पैदा होने पर ज़िम्मेदार नहीं होगा।

1 thought on “पेट दर्द का आसान सा ईलाज”

Leave a Comment