योगी योजना लिस्ट 2023 | CM Yogi Yojana List online Registration | Apply online

योगी योजना 2023, उत्तर-प्रदेश योगी आदित्यनाथ सरकार

मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची| CM Yogi Yojana List 2023 in Hindi | UP Yojana 2023 | योगी योजना 2023 उत्तर -प्रदेश जनसंख्या के मामले में देश का सब से बड़ा प्रदेश है। उत्तर -प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी की सरकार हैं तो ऐसे में प्रदेश का विकास लाज़मी है, इस प्रकार योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा योगी योजनाएं शुरू की गई है ताकि प्रदेश का विकास हो सके और जब तक प्रदेश का विकास नहीं होगा तब तक देश का सम्पूर्ण विकास अधूरा ही रहेगा। इसी लिए भारत के एक एक प्रदेश का विकास होना बहुत ज़रूरी है ।

इस आर्टिकल में हम ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में  बताया है यदि आप जानना चाहते हैं कि योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रदेश में कौन -कौन सी सरकारी योजना चलाई जा रही है तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं –

सन् 2017 में योगी आदित्यनाथ जी उत्तर – प्रदेश के मुख्य मंत्री बने तब से ले कर आज तक योगी योजना के तहत कई सारे योजनाओं का शुरुवात किया गया ताकि उत्तर – प्रदेश के युवाओं , आर्थिक रूप से कमज़ोर  , निम्न वर्ग, मध्यम वर्ग और पिछड़े वर्ग के लोगो को सुविधाएं प्रदान किया जा सके।यदि आप योगी योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया ऑर्टिकल को अन्त तक पढ़े।

योगी योजना लिस्ट 2023-

योगी योजना के तहत प्रदेश में कई सारे योजनाओं की शुरुवात किया गया है। जिस से प्रदेश का विकास हो सके और सभी जाति और सभी धर्मों के लोगो को फ़ायदा पहुंचाया जा सके। इनमे से यहां हमने निचे प्रमुख सरकारी योजनाओं/ योगी योजनाओं के बारे में बताया है,आप यहां पर यूपी सरकार के योजनाओं के बारे में जान सकते हैं।

योगी योजना 2023 / Yogi Yojana 2023 Overview

योजना का नामYogi Yojana
शुरू किया गयामुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
राज्यउत्तर – प्रदेश
लाभार्थीयूपी के निवासी
उद्देश्यविभिन्न सरकारी योजनाओं को लोगो                               तक पहुंचाना
.

श्रमिक पंजीकरण यूपी –

श्रमिक पजीकरण योजना , यूपी सरकार ने हमारे श्रमिक भाईयो के लिए शुरू किया है,इसके अन्तर्गत सभी प्रदेश के श्रमिकों की पंजीकृत/रजिस्टर्ड किया जायेगा और उनको सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के माध्यम से यूपी सरकार लाभार्थियों को 12 हज़ार रुपए से लेकर 1 लाख रूपये तक आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।इस योजना के तहत कुल 17 सरकारी योजनाओं का लाभ पंजीकृत/रजिस्टर्ड सभी श्रमिक उठा पाएंगे।इस योजना में उत्तर -प्रदेश के सभी श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

उत्तर – प्रदेश बेरोजगारी भत्ता –

आज भी हमारे देश में ऐसे लोग हैं जो पढ़े -लिखे होने के बावजूद भी बेरोजगार हैं।ऐसे लोगो के लिए यूपी सरकार ने यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया है जिसके अंतर्गत 12 वीं से Graduation तक के शिक्षित बेरोजगारों को यूपी सरकार द्वारा रोजगार ना मिलने तक 1000 रुपए से ले कर 1500 रुपए तक की राशि बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी।
इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन पढ़े लिखे लोगो को सहयोग करना है जो सरकारी या गैर सरकारी संगठन में काम पाने की दिशा में प्रयत्नशील हैं और उनको जब तक रोज़गार नहीं मिल जाता तब तक ही यह सहयोग राशि केवल यूपी के युवाओं को ही प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना –

उत्तर प्रदेश के गरीब परिवार के बेटियों के विवाह हेतु यूपी की सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की शुरुवात किया है जिसके अंतर्गत सरकार विवाहित जोड़ों पर 35 हजार रुपए खर्च करती है जिसमे से 20 हज़ार रुपए सीधे लाभार्थी के खाते में जमा करा दिया जाता है और 10 हजार रुपया का गिफ्ट भी दिया जाता है,जिस से विवाहित जोड़ा जरूरत के हिसाब से  कपड़े ,जेवर या फिर अपने गृहस्ती का भी समान ले सकता है।
मुख्य मंत्री सामूहिक विवाह योजना का उद्देश्य बाल विवाह जैसी कुप्रथा को रोकना है ताकि गरीब लोग अपने बेटी के शादी को बोझ ना समझें और उनको पढ़ने लिखने के लिए मौका दे।
इस तरह सरकार गरीब वर्ग के लोगो का विवाह सामूहिक तौर पे करा कर उनकी सहायता करती है।
प्रदेश के आर्थिक रूप से कमज़ोर और बीपीएल श्रेणी वाले लोग इस का लाभ उठा सकते हैं।
इसके अलावा आवेदक को विवाह के लिए पोषाक ,पायल – बिछिया , सात बर्तन,एक जोड़ी वस्त्र और एक स्मार्ट फोन भी सरकार द्वारा दी जाती है।
सिर्फ इतना ही नहीं इस योजना का लाभ तलाक़ शुदा महिला और विधवाएं भी ले सकती हैं।

गन्ना पर्ची कैलेंडर यूपी –

यूपी सरकार द्वारा गन्ना किसानों के लिए केन यूपी पोर्टल (गन्ना पर्ची कैलेंडर पोर्टल ) की शुरुवात की गई है।जिसके माध्यम से किसान अपने गन्ना विक्रय, भुगतान और अन्य सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।इस पोर्टल के आ जाने से प्रदेश के सभी किसान भाइयों को गन्ना बिक्री, गन्ना पर्ची , तौल का विवरण और चीनी मील आदि की जानकारी बड़े ही आसानी से घर पैठे ,बिना किसी फिजूल खर्चे के पता किया जा सकेगा।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना –

उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीब घर के बेटियों के पढ़ाई लिखाई और उनके विवाह के लिए कई सारे योजनाओं का शुरुवात किया है जिसमे से भाग्य लक्ष्मी योजना भी एक है।इस योजना के अंतर्गत गरीब घर में बेटी के जन्म होने पर 50 हज़ार रुपया और गर्भवती महिलाओं को भी बेटी के जन्म लेने पर 5100 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।इस योजना के माध्यम से यूपी सरकार कुल 2 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद प्रदान करेगी जो की अलग अलग किस्तों में दी जाएगी।जैसे की जब  बेटी 6 वीं कक्षा में जाएगी तो 3000 रूपये की किस्त राशि दी जाएगी, 8वीं कक्षा में 5000 रूपये , 10वीं कक्षा में 7000 रूपये और 12वीं कक्षा में 10 हज़ार रुपए की सहयोग राशि दी जाएगी।इसके अलावा लड़की के 21साल के होते ही लड़की के खाते में 2 लाख रूपये राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के खाते में जमा करा दी जाएगी।इस योजना का मुख्य उद्देश्य,गरीब घर के बेटियों को भी आर्थिक रूप से मदद करना है ताकि वे सभी भी पढ़ लिख सके और भ्रूण हत्या को रोका जा सके ताकि लोग लड़कियों को बोझ ना समझें और सरकार द्वारा मिलने वाले अनुदान के सहयोग से उनका पढ़ाई लिखाई भी हो सके।

मुख्य मंत्री युवा स्वरोजगार योजना –

युवा स्वरोजगार योजना की शुरुवात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा सन् 2018 में किया गया था।इस योजना के तहत राज्य के शिक्षित लोग जिनकी , 18 से 40 वर्ष के बीच के उम्र वाले लोगो को सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग राशि प्रदान की जाएगी ,जिसमे सरकार द्वारा उद्योग के लिए 25 लाख की राशि और सर्विस क्षेत्र के लिए 10 लाख की सहयोग राशि दी जाएगी।
इसके अलावा 25 फीसदी की मार्जिन मनी सब्सिडी भी सरकार प्रदान करेगी ।जिसमे उद्यम के लिए 6.25 लाख की मार्जिन मनी और सर्विस क्षेत्र के लिए 2.5 लाख की मार्जिन मनी युवाओं को सरकार द्वारा दी जाएगी।
इस योजना के तहत अनुसूचित जाति/जनजाति ,महिला , दिब्यांग और पिछड़ी जाति के लोगो को इस प्रोजेक्ट के तहत 5 फीसदीऔर सामान्य जाति के लोगो को 10 फ़ीसदी कास्ट योगदान देना होगा।
इस योजना का उद्देश राज्य के युवाओं के लिए स्वरोजगार बनाना है जिस से की उनको बितिय मदद प्रदान किया जा सके।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना –

इस योजना के द्वार राज्य के मज़दूर वर्ग को सहायता राशि दी जाती है, सरकार द्वारा इस योजना की शुरुवात लाखो मज़दूर वर्ग के श्रमिकों के हित को ध्यान में रखकर बनाया गया है।प्रदेश के लगभग 15 लाख दैनिक /निर्माण क्षेत्र के मजदूर जैसे -रेड़ी वाला, फेरी वाला,मोची , बढई और लोहार आदि से जुड़े लोगो को 1000 रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है।यह योजना कोरोना कल में शुरू किया गया था क्यों कि उस समय ये लोग बेरोजगार हो गए थे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना –

किसी भी देश का भविष्य वहा के विद्यार्थी ही होते हैं, जो आने वाले समय में अपनी सफ़लता से देश को गौरवान्वित करेंगे।इसी बात को ध्यान में रखते हुवे राज्य की सरकार ने इस योजना की शुरुवात की है।जिसके अंतर्गत छात्रों को किसी अलग राज्य में नहीं जाना पड़े, राज्य सरकार उनके लिए उनके ही क्षेत्र में मुफ्त कोचिग की व्यवस्था करेगी।इस योजना के अंतर्गत यूपी सरकार राज्य के अंतर्गत ही कंपीटेटिव एग्जाम की मुफ्त में तैयारी कराएगी।जिस से जो गरीब छात्र अन्य राज्य या जिलों में जा कर अपनी तैयारी का खर्चा नही उठा सकते हैं अब वे इस सरकारी योजना के सहयोग से , विषय विशेषज्ञों के माध्यम से मुफ़्त में शिक्षा प्रदान कर सकेंगे।मुख्य मंत्री अभ्युदय योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों को IPS,IAS,NDS,CDS,NIIT और JEE जैसी कंपटीशन जैसी एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों का मदद करना है।

यूपी पारिवारिक लाभ योजना –

जिन परिवारों में एक मात्र कमाने वाले व्यक्त्ति का असमय मृत्यु हो जाने पर,ऐसे परिवार को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए – “राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना यूपी” की शुरुवात की गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवार को 30000 रूपये की एकमुश्त राशी प्रदान की जाती है।ऐसे में राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाले इस योजना के तहत परिवार को एक सहायता प्रदान हो जाता है।क्यों की ऐसे हालात में जब परिवार का एक मात्र कमाने वाले का निधन हो जाता है तो ऐसी स्थिति में उस परिवार को चलाने के लिए और गुजर बसर करने के लिए परिवार के पास कोई मध्यम नही होता है।
पारिवारिक लाभ की सहायता राशि लाभार्थी के खाते में सीधा ट्रांसफर किया जाता है।

यूपी फ्री बोरिंग योजना –

भारत एक कृषि प्रधान देश है , जहां की ज्यादातर आबादी किसान है और यहां पे ज्यादा तर आबादी किसानी पर निर्भर है।
इसी बात को ध्यान में रखते हुवे राज्य सरकार ने फ्री बोरिंग की सुविधा प्रदान की है।
इस योजना के अंतर्गत सरकार ने लघु और सामान्य किसानों के लिए फ्री में बोरिंग कराएगी ताकि उनको सिंचाई सम्बन्धी समस्याओं से निजात दिलाया जा सके।इतना ही नहीं सरकार पम्प सेट की सुविधा के लिए बैंक से लोन भी प्रदान कराएगी ।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास काम से काम 0.2 हेक्टेयर की जोत की जमीन होनी चाहिए।
यदि एक किसान के पास इतना ज़मीन नही है तो  कई सारे किसान मिल कर भी एक साथ एक बोरिन करवा कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
इस प्रकार यूपी फ्री बोरिंग योजना की मदद से राज्य के किसान भाई अपने फसलों की समय समय पर सिंचाई कर सकेंगे।

मुख्य मंत्री बाल सेवा योजना –

यूपी सरकार ने इस योजना के तहत ,प्रदेश के ऐसे बच्चे जिनके माता – पिता की कोरोना समय में कोरोना संक्रमण के द्वारा निधन हो गया है उन बच्चों के लिए राज्य सरकार उनके पढ़ाई लिखाई और विवाह का खर्चा उठाएगी ,इसके साथ ही साथ उनको आर्थिक रूप से मदद भी करेगी।
राज्य की योगी सरकार इन बच्चों के अभिभावकों को प्रति महीना 4000 रुपए की आर्थिक मदद भी करेंगी।

कन्या सुमंगला योजना –

प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए कन्या सुमंगला योजना की शुरुवात किया गया है।भारत सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म से लेकर शादी तक का पूरा खर्चा सरकार उठाएगी।
इस योजना के तहत कन्याओं को आर्थिक सहायता के रुप में 15000/- रुपया देती है।
इस के लिए सरकार ने कुछ पात्रता माप दंड भी बनाए हैं ,इस माप दंड के अनुसर जो भी परिवार होगा उनको इस योजना का लाभ मिलेगा।इसका लाभ उन बेटियों को मिलेगा जिनका वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम होगा।
इस योजना का लाभ कई किस्तों में दी जाती हैं जो निम्नवत है –

1-पहली किश्त लाभार्थी कन्याओं को सुमंगल योजना की पहली 2000/- रुपए की किश्त बालिका के जन्म से ले कर 6  माह की उमर तक दी जाती है।

2- दुसरी किश्त -1000/-रुपए की दी जाती है,जो पहले वर्ष में होने वाले सभी टीकाकरण के बाद दी जाएगी।

3- तीसरी किश्त – सुमांगल योजना की तीसरी किश्त बच्ची के स्कूल में दाखिला ( कक्षा 1 ) लेने के समय दी जाएगी , जो की 2000 रुपए की आर्थिक राशि होगी।

4-चौथी किश्त – बालिका के 6th कक्षा में एडमिशन के समय उन्हे योजना की चौथी किश्त 2000/-रुपए दी जाएगी।

5- पांचवी किश्त -3000/यह किश्त इन्हें नवीं कक्षा (9 वीं कक्षा) में प्रवेश के बाद दी जाएगी।

6- छठवीं किश्त बालिका जब 10वीं  या 12वीं के बाद 5000/- रुपए दिए जाएंगे।

Conslusion –

इस प्रकार हम ने आप को इस पोस्ट के माध्यम से, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में बताया है और मैं आशा करता हूं कि आप को ये आर्टिकल काफ़ी लाभदायक और पसंद आया होगा।

हां, यदि आप एक श्रमिक हैं और यूपी के निवासी हैं तो आपश्रमिक पंजीकरण योजना के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ भाजपा सरकार द्वारा लड़कियों की शिक्षा, विवाह आदि संबंधित कई योजनाएं चलाई जा रही है।इसकी पूरी जानकारी आप योगी योजना 2023 के आर्टिकल को पढ़ कर ले सकते हैं।

2 thoughts on “योगी योजना लिस्ट 2023 | CM Yogi Yojana List online Registration | Apply online”

Leave a Comment