लूज मोशन के घरेलू नुस्खे-

होने के कारण और उनके समाधान

“क्या वीकेंड पर चटर-पटर खाने से पेट हुआ खराब,तो अब ये खाएं”-

विकेंड का हर किसी को इंतजार रहता है,इतना ही नहीं विकेंड खतम होने के बाद ही हम आने वाले विकेंड के बारे में सोचने लगते हैं।इसका इंतजार तो लाजमी है,क्यों की पूरे सप्ताह काम करने के बाद हर कोई अपने परिवार के साथ मौज मस्ती करना चाहता है,लेकिन परेशानी वाली बात तब होती है जब, विकेंड पे ज्यादा उल्टा सीधा खाना खाने की वजह से लूज मोशन हो जाता है और इसका अंजाम हमे विकेंड मॉर्निंग यानी सोमवार को सुबह सुबह शौच के समय भुगतना पड़ता है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं। इन बेहद आसान घरेलू नुस्खों के जरिए बिना दवा खाए आप भी पा सकते हैं लूज मोशन्स से छुटकारा।

ज्यादातर लोग भले ही पूरे हफ्ते डिस्पिलन्ड लाइफ जीते हों, हेल्दी चीजें खाते हों लेकिन वीकेंड पर चीट डेज करना तो बनता है। इसी चीट डेज के चक्कर में जब हम कुछ चटर-पटर खा लेते हैं तो कई बार हमारा पेट खराब हो जाता है और लूज मोशन्स शुरू हो जाते हैं जिसे मेडिकल टर्म्स में डायरिया भी कहते हैं।​

क्या आप को पता है इन वजहों से भी होता है लूज मोशन:

वैसे तो लूज मोशन एक ऐसी समस्या है जो कि एक छोटे बच्चे से ले कर बड़े बुर्जुग सभी को हो जाता है।अगर हम एक दिन में ,तीन बार से ज्यादा शौच के लिए जाते है तो , ऐसे में लूज मोशन यानी डायरिया होना माना जाता है।इस बीमारी में हमारे शरीर से ज्यादा पानी शौच के समय निकल जाने की वजह से कमजोरी आ जाती है।

लूज मोशन होने की कई वजहें हो सकती हैं। जैसे-

  • वायरल इंफेक्शन
  • बैक्टीरियल इंफेक्शन
  • किसी चीज को खाने से हुई ऐलर्जी
  • फूड पॉइजनिंग
  • किसी चीज को खाने या पीने से हुआ इंफेक्शन
  • स्ट्रेस आदि

बिना दवा भी ठीक हो जाएगा दस्त:

वैसे तो लूज मोशन, ऊपर बताए गई वजहों या दिक्कतों का एक लक्षण भर है लेकिन लूज मोशन्स  अक्सर बहुत ज्यादा सीरियस बीमारी नहीं होती है और इसका घर पर ही बड़ी आसानी से इलाज किया जा सकता है। इससे पहले कि आप डॉक्टर के पास जाएं या फिर (OTC) ओवर द काउंटर मेडिसिन यानी केमिस्ट से पूछकर लूज मोशन की कोई दवा लेकर अपने मन से खा लें, इससे बेहतर होगा कि आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। इस प्रकार इनका कोई साइड इफेक्ट भी नही है और आपकी समस्या 3 से 4 दिन में ठीक भी हो जाएगी।

इलेक्ट्रॉल या नमक चीनी पानी का घोल थोड़े थोड़े समय में पीते रहना :

अगर घर पर इलेक्ट्रॉल न हो तो आप 1 गिलास पानी में 1 चम्मच चीनी और चुटकी भर नमक डालकर अच्छी तरह से घोल लें और नमक, चीनी पानी के इस घोल को पूरे दिन में थोड़ी-थोड़ी देर बाद पीते रहें। क्यों की लूज मोशन या डायरिया होने पर शरीर से पानी के साथ-साथ जरूरी मिनरल्स भी बाहर निकलने लगते हैं। इस तरह अचानक से बहुत ज्यादा कमजोरी न हो जाए और आपको बिस्तर पकड़ने की नौबत न आ जाए इसलिए बेहद जरूरी है कि आप शरीर में पानी का लेवल बनाए रखें वरना डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप इलेक्ट्रॉल पाउडर को पानी में घोलकर पिएं।

लूज मोशन में दही भी बहुत फायदेमंद औषधि है:

लिहाजा डायरिया या लूज मोशन्स होने पर दिनभर दही का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आप चाहें तो बटरमिल्क या छाछ भी पी सकते हैं। ये भी दही से बना होता है और इसमें भी प्रोबायॉटिक होता है इसलिए ये भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। लूज मोशन में दही आपके लिए रामबाण  है क्योंकि इसमें प्रोबायॉटिक भरपूर मात्रा में होता है। प्रोबायॉटिक बैक्टीरिया से भरपूर दही, शरीर में मौजूद इंफेक्टेड बैक्टीरिया से लड़कर उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करते है जिससे डायरिया की दिक्कत सही हो जाती है।

केला और आलू भी लूज मोशन में है मददगार:

केले में पोटैशियम के साथ साथ जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स भी होता है जो लूज मोशन की वजह से शरीर को हो रहे नुकसान से बचाने में मदद करता है और आपको जरूरी एनर्जी भी देता है लेकिन कच्चा नहीं, पका हुआ केला ही खाएं। वहीं, आलू भी लूज मोशन्स में फायदेमंद हो सकता है लेकिन आलू को उबाल कर उसे मैश कर लें और उसमें सेंधा नमक मिलाकर ही खाएं। प्रोबायॉटिक के अलावा एक और चीज है जो लूज मोशन की दिक्कत दूर करने में आपकी मदद कर सकती है और वो है पोटैशियम। जी हां, डायरिया होने पर पोटैशियम से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें और इसके दो सबसे अहम फूड आइटम्स हैं, केला और आलू।

खट्टे फलों का सेवन भी लूज मोशन में लाभ करी है:

लूज मोशन्स के दौरान आप  खट्टे फलों का भी सेवन कर सकते हैं। साइट्रस फ्रूट्स यानी खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू, मौसमी आदि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। हालांकि इन फलों को भूल से भी खाली पेट न खाएं क्योंकि ऐसा करने से ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

 लूज मोशन में कुछ चीजों का प्रयोग वर्जित है:

लूज मोशन यानी डायरिया होने पर हमे क्या क्या खाना चाहिए ये उपरलिखी लेख से पता चल ही गया होगा लेकिन लूज मोशन में कुछ चीजों का परहेज भी बहुत जरूरी है जैसा कि-

  • फाइबर से भरपूर फल और फूड आइटम्स से दूरी बनाकर  रखें
  • सेब, आलूबुखार, जामुन ऐसे फलों का सेवन ना करें
  • दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स का भी सेवन ना करें
  • पनीर, चीज आदि से भी दूर ही रहें

Leave a Comment