सस्ते में हिल स्टेशन के मजे लें , वह भी अपने घर पर ही। जी हां , सिर्फ 915 रुपये में AC दे रही है ये वेबसाइट ।

गर्मियों में एसी की डिमांड बहुत बढ़ जाती है।

Ac on Rent: आज कल सर्विस इंडस्ट्री का भी बहुत बोल बाला है ।आप को जरा सी परेशानी हुई ,तुरंत उसका सॉल्यूशन मिल जाता है । ऐसी ही एक समस्या है ,गर्मियों में AC अपने घरों में लगवा पाना सभी के बस की बात नही है लेकिन अब यह भी इतना मुस्किल नही रह गया है । ऑनलाइन कई ऐसी ऐप्स और प्लेटफॉर्म हैं जो आपको विभिन्न कीमतों में किराए पर AC मुहैया करवाते हैं। ऐसे में एसी इंस्टॉलेशन, मैंटेनेंस, ट्रांसफर और अन्य चीजें किराए में ही शामिल हो जाती हैं जिससे आप का बहुत सारा सिरदर्दी खत्म हो जाता है।

कुछ ख़ास बातें

  • गर्मियों के मौसम में एसी की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ जाती है।
  • गर्मी में राहत देने के लिए एयर कंडीशनर बहुत ही ज्यादा  फायदेमंद रहते हैं।
  • कम पैसे खर्च करके भी गर्मी में एसी का मजा लिया जा सकता है।

उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी ने दस्तक दे दी है और तेज हवाएं जिसे हम लू भी कहते है,उनका भी चलना शुरू हो गया है।ऐसे में तेज गर्मी और लू से हमे बहुत परेशानी होती है,इतना ही नही गर्म हवाओं की वजह से हमारा स्वास्थ्य भी खराब हो जाता है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि कूलर से काम चल जाएगा तो यह थोड़ा मुश्किल है। जी हां इस गर्मी में राहत देने के लिए एयर कंडीशनर बहुत ज्यादा फायदेमंद रहते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में एसी हो मगर एक साथ इतना पैसा खर्च नहीं करना चाह रहे हैं या आपका बजट उतना नहीं है तो आपको चिंता करनी की जरूरत नहीं है। जी हां दिल्ली, मुबंई और अन्य बड़े शहरों में अधिकतर लोग नौकरी करने या पढ़ाई करने जाते हैं तो ऐसे में वह अपने लिए नया एसी न खरीद कर उसे किराए पर भी ले सकते हैं। ऑनलाइन कई ऐसी ऐप्स और प्लेटफॉर्म हैं जो आपको विभिन्न कीमतों में किराए पर एसी मुहैया करवाते हैं। ऐसे में एसी इंस्टॉलेशन, मैंटेनेंस, ट्रांसफर और अन्य चीजें किराए में ही शामिल हो जाती हैं। हालांकि सभी ऐप्स और प्लेटफॉर्म के अपने नियम और शर्तें होती हैं तो उनको जान कार ही आपको कोई एसी किराए पर लेना चाहिए नही तो सायद आप को थोड़ा परेशानी की भी सामना करना पड़ सकता है।

एसी किराए पर देने वाली ऐप और प्लेटफॉर्म (AC on Rent):

RentoMojo: फर्नीचर और एप्लायंसेज से लेकर काफी कुछ रेंट पर मुहैया कराने वाली यह ऐप, एक आसान किराए में आप को AC भी किराए पर देती है । यह ऐप और वेबसाइट भारत में दिल्ली, मुंबई, नोएडा, गुड़गांव, चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता जैसे शहरों में अपनी सेवाएं देने के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है और AC के अलावा इसकी और भी सारे सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। यहां पर एसी रेंट की शुरुआत 1219 रुपये प्रति माह है जो कि 1 टन एसी का किराया है। वहीं 1.5 2 स्टार एसी का किराया 2469 प्रति माह भी है।

CityFurnish: किराए पर चीजों को उपलब्ध कराने वाली ऑनलाइन कम्पनियों में शुमार,CityFurnish  बेस्ट रेंटल सर्विस में से एक है जो कि फर्नीचर और एप्लायंसेज को उपलब्ध करवाती है। यह प्लेटफॉर्म भारत के कई बड़े शहरों जैसे कि दिल्ली, मुंबई, नोएडा, गुड़गांव, हैदराबाद, बेंगलुरु आदि में अपनी सर्विसेज देने के लिए उपलब्ध है। अधिक डिमांड के चलते इस ऐप पर फिलहाल 1.5 का एसी 1569 रुपये प्रति माह किराए पर उपलब्ध है। एसी लेने के लिए सिक्योरिटी अमाउंट देना होता है जो कि एसी वापस देने पर मिल जाता है।

FairRent: FairRent भी ऑनलाइन अपनी वस्तुओ को लोगो के लिए किराए पर उपलब्ध कराती है। इस प्रकार Fair Rent, कई प्रकार के AC उपलब्ध करवाता है। यहां पर आप विंडो एसी से लेकर स्प्लिट एसी को अलग-अलग क्षमताओं में किराए पर ले सकते हैं। 0.75 टन के विंडो एसी का मासिक किराया 915 रुपये है और वहीं 1 टन के स्प्लिट एसी का किराया 1375 रुपये प्रति माह है। यह प्लेटफॉर्म फ्री इंस्टॉलेशन भी देता है और साथ में बिना अतिरिक्त चार्ज के स्टेबलाइजर भी देता है जिससे आप के घर में करेंट के वोल्टेज का काम ज्यादा होना, कन्ट्रोल किया जा सके।

Snap on Rent:  ऑनलाइन मौजूद Snap on Rent प्लेटफॉर्म एसी समेत कई अन्य गैजेट्स और लैपटॉप्स आदि किराए पर देता है। यहां पर आप 1.5 टन क्षमता वाले विंडो एसी को 7498 रुपये पूरे सीजन के लिए किराए पर ले सकते हैं।  वहीं आपको इसके साथ 2 हजार रुपेय सिक्योरिटी डिपॉजिट भी देना होगा जो कि सीजन पूरा होने के बाद AC वापस करते समय सिक्योरिटी अमाउंट मिल जाता है। सामान्यतः Snap on Rent जब शर्दियो का सीजन शुरू होता है ,उसी समय ही वह AC को वापस करने के लिए बोलता है ताकि आप को जरा सी भी तकलीफ़ ना हो। वैसे इनका सीजन नवंबर माह में खत्म होता है।

Leave a Comment